Personality Development Tips - (अपने Personality को Develop कैसे करें ) in Hindi


Personality Development Tips -(अपने  Personality को Develop कैसे करें ) in Hindi

नमस्कार दोस्तो! 

पर्सनालिटी डेवलपमेंट हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। पर्सनालिटी डेवलपमेंट को हिंदी में व्यक्तित्व  विकास कहा जाता है। यह हमारी भावना,विचार और व्यवहार का एक स्थायी रूप होता है जो हमें अन्य लोगों से अलग बनाता है।

पर्सनालिटी साइकोलॉजी के अनुसार- "हमारा व्यक्तित्व  बहुत तेजी से उभरता है और यह जिंदगी भर सार्थक रूप से परिवर्तित होता रहता है।"

हमारा personality ही हमारी छवि को लोगों के बीच प्रदर्शित करता है। कोई भी व्यक्ति जन्म से ही अच्छी पर्सनॉलिटी वाला नहीं होता है,अपनी पर्सनॉलिटी को खुद बनाता है।

यदि आप स्वयं के व्यक्तित्व पर ध्यान दे और एक अच्छा इंसान बनने की कोशिश करे तो फिर आपके व्यक्तित्व को आस-पास के माहौल से कोई फर्क नहीं पड़ता है।
  

अपने  Personality को Develop कैसे करें -   

बहुत से लोग पर्सनॅालिटी विकसित तो करना चाहते है लेकिन हमेशा इसी उलझन में रहते है कि अपनी personality को development कैसे करे?

इसलिए आज हम आपको हमारी पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि personality develop कैसे करते है अगर आप अपनी पर्सनालिटी को विकसित कर समाज में एक अच्छी छवि बनाना चाहते है तो पढ़े हमारी इस पोस्ट को अंत तक -   
    

1 :-अपने बॉडी लैंग्वेज पर काम करें -


अगर हमें अपने Personality को सुधारना है तो सबसे पहले हमें अपने बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान देना चाहिए क्योकि 60% से ज्यादा बातें बोले बिना भी कही जाती है इसलिए अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए और सामने वाले पर प्रभाव डालने के लिए बॉडी लैंग्वेज की समझ होना बेहद जरुरी होता है।
  

2 -सुनने की आदत डालें -

Personality Development Tips -(अपने  Personality को Develop कैसे करें ) in Hindi


अपने Personality को सुधारना चाहते है तो बोलने से ज्यादा सुनने की आदत डालना चाहिए क्योकि कहने ज्यादा बेहतर सुनना होता है। बहुत से लोग सिर्फ अपनी बात बोलते है और दूसरों बातें सुनते ही नहीं है। अगर वो लोग दूसरों की बात सुनते भी है तो सिर्फ उनकी बातों का जवाब के लिए।

एक अच्छे व्यक्तित्व वाला इंसान वही होता है जो दूसरो की बातों को ध्यान पूर्वक सुनें और उनका सम्मान करें। सफल व्यक्ति हमेशा बोलते कम और सुनते ज्यादा है। आप किसी भी प्रोफेशन में हो अगर दुसरो की बाते  सुनते है और उनकी मदद करते है तो आप एक अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान बन सकते है।

3 -नकारात्मक से बचें -


अपनी सोच को हमेशा सकरात्मक बनाये क्योकि ये आपके Personality Development में बहुत ही मायने रखता है।
नकरात्मक से बचने के लिए हमेशा अपने चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान बनाये रखें, संगीत सुने, सकरात्मक लोगों के ग्रुप से जुड़े, दुखी जैसा व्यवहार करने से बचे, बार-बार नेगेटिव बाते ना करें,जिससे लोगों पर बुरा प्रभाव पड़े। इस तरह करने से आप कुछ ही दिनों में महसूस करेंगे की आपकी Personality में काफी सुधार आया है।    


4 -पढ़ने की आदत बनाये -

Personality Development Tips -(अपने  Personality को Develop कैसे करें ) in Hindi


पढ़ने की आदत यदि आपमें बिल्कुल नहीं है तो आज ही शुरुआत करें अपने दिन के 5 से 10 मिनट रोज किताब को पढ़ने की,अपनी इस नयी शुरुआत के लिए अपने पढ़ने के आदत को सुधारने के लिए ऐसे काम के साथ शुरू करे 

जिसे आप रोज करते है जैसे -चाय या काफी पीते वक्त या सोते वक्त।
पढ़ना न सिर्फ एक अच्छी आदत है बल्कि यह एक तरीका भी है जो हमारे रचनात्मक सोच और प्रेरणा को एक नई दिशा प्रदान करता है।

हम लोग बचपन से यह सुनते आ रहे है कि ''किताबे इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती है। '' यह जानने के बावजूद भी बहुत कम लोग ही अपने पढ़ने की आदत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना पाते है।
किताबें ज्ञान का भण्डार होती है (Personality Development Tips) और ज्ञानवान व्यक्ति की ही समाज में इज्जत होती है।   

5 -अपने आत्मविश्वास को बढ़ाये-


Personality Development Tips -(अपने  Personality को Develop कैसे करें ) in Hindi


अपनी Personality को Develop करना है तो आत्मविश्वासी होना बहुत जरुरी है क्योकि यदि आप आत्म्विश्वासी नहीं है तो आप कुछ नहीं कर पाएंगे।आत्मविश्वास सफलता की पहली सीढ़ी होती है।

आत्मविश्वासी उसे कहते है जो अपने आप पर विश्वास करता है या 100 बार हारकर भी जीतना चाहता है।अगर आपमें आत्मविश्वास कम है तो आप कुछ करने से पहले ही हार मान जायेंगे जो कि हमारे Personality को नीचे गिरती है।

''अनुशासन और आत्मविश्वास के बिना किसी भी काम में सफलता नहीं मिल सकती है।'' कहा जाय तो आत्मविश्वास मानवता के लिए जरुरी हिस्सा है क्योकि आत्मविश्वासी लोग खुद को पसंद करते है और अपने मंजिल को पाने के लिए हर संभव प्रयास करते है और भविष्य के बारे में सकारात्मक सोचते है,

जबकि कम आत्मविश्वासी वाला व्यक्ति ये सब सोचने और करने में स्वयं पर विश्वास नहीं रखता है (Personality Development Tips) इसलिए अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए अच्छी और प्रेरणादायक किताबें पढ़े।

6 -अपना व्यू (मत ) जरूर दे-


Personality Development Tips -(अपने  Personality को Develop कैसे करें ) in Hindi


किसी के बातों को सुनकर अपना मत जरूर दें।जैसे -हम मतदान करते है और हमारे वोट के वजह से कोई जीतता है तो हमे बहुत ही खुशी मिलती है। वैसे ही कोई अच्छा काम करे तो हमें तारीफ जरूर करना चाहिए या कही कुछ गलत हो रहा है तो वहां भी हमे अपना मत जरूर रखना चाहिए।

7 -चेहरे के भाव को नियंत्रित रखें-


Personality Development Tips -(अपने  Personality को Develop कैसे करें ) in Hindi


किसी से बात करते वक्त अपने चेहरें के भाव को नियंत्रित करें। बात करते समय एक दम शुद्ध और सुनने योग्य धीमी गति से अपने चेहरे पर संबंधित विषय से मिलते हुए भावों को लाना चाहिए।

जिससे आपके द्वारा कही गयी बातों का सुनने वालों पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है। किसी से बात करते वक्त उँगली चटकना, आंखें इधर-उधर करना,मुँह बनाना, पैर हिलाना आदि कई गलत आदतें हमारी पर्सनालिटी को खराब करती है।


निष्कर्ष -

कुछ लोग अच्छी बॉडी बनाने,अच्छे कपड़े पहनने,नयी स्टाइल अपनाने आदि को अपना बेस्ट पर्सनालिटी समझते है, परन्तु किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके चरित्र के आधार पर होती है न की फैशन के आधार पर।personality development classes में भी आपको ये सिखाया जाता है कि फैशन लोगो को आपकी तरह आकर्षित करने में मदद करता है परन्तु आपका व्यक्तित्व आपके विचारों और आदतों के अनुसार ही निर्धारित होता है।

















दोस्तों आज हमने आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से पर्सनालिटी डेवेलपेंट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी हूँ। यदि आपको Personality development के बारे में जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपनी दोस्तों से शेयर करें। और  मेरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका  बहुत-बहुत धन्यवाद। 

Post a Comment

1 Comments